Remediation Program का परिचय :
प्रत्येक विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी के लर्निंग लेवल में सुधार के लिए Remediation Program को शुरू किया गया है । इस कार्यक्रम को उपचारात्मक शिक्षण के तहत शुरू किया गया है । इसमें मुख्यतः जो विद्यार्थी पढ़ाई में पीछे रह जाते हैं या फिर रटने के द्वारा सीखते हैं । उनको सीखने के अच्छे स्तर पर लाने के लिए इसकी शुरुआत की गई है । बच्चों को सीखने के लिए रटने के बजाय समझने पर ध्यान देने के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है ।
लक्षित कक्षाएं :
रेमेडियसन कार्यक्रम के तहत कक्षा समूह 3 से 8 तक के विद्यार्थियों को लक्ष्य बनाया गया है । RKSMBK कार्यक्रम हेतु सत्र 2023 – 24 के लिए इसे शुरू किया गया है ।
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उद्देश्य :
प्रत्येक कार्यक्रम की भांति इसका भी निश्चित उद्देश्य है । कक्षा 3 से 8 तक के विद्यार्थियों को वर्क बुक के माध्यम से शिक्षक द्वारा रटने की बजाय सही तरीके से दक्षता आधारित शिक्षण करवा कर और समझ कर उसको आगे लाना है, ताकि वह अन्य विद्यार्थियों से पीछे नहीं छूटे । राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम के साथ इसको जोड़ा गया है । जिसमें विद्यार्थियों को मनोरंजन पूर्वक पढ़ने का मौका मिलेगा, ताकि विद्यार्थियों में गुणात्मक रूप से सुधार सुनिश्चित किया जा सके ।
समय :
Remediation Program का समय प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 8:00 बजे से लेकर 9:30 बजे तक रहेगा । इस कार्यक्रम को प्रार्थना सभा के तुरंत बाद संचालित किया जाएगा । इसके लिए कुल एक घंटा 30 मिनट का समय निर्धारित किया गया है । जैसे ही विद्यालयों का समय परिवर्तन होगा । कार्यक्रम भी 10:30 बजे से लेकर 12:00 बजे तक संचालित होने लगेगा ।
शाला दर्पण पर प्रविष्टि :
इस कार्यक्रम की निश्चित समय सारणी शाला दर्पण पर दर्ज करनी होगी । जिसमें कौन सा शिक्षक किस समय किस विषय का रिमेडियेशन करवाता है, इसकी संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन शाला दर्पण पोर्टल पर अधतन की जाएगी ।
शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कार्यपुस्तिका :
कक्षा 3 के विद्यार्थियों के लिए पहल, कक्षा 4 – 5 के लिए प्रयास, कक्षा 6 – 7 के लिए प्रवाह, कक्षा 8 के लिए प्रखर नाम से कार्यपुस्तिका जारी कर दी गई है । जिनमें कक्षा से नीचे स्तर के अध्याय शामिल किए गए है ।
इसी के साथ इस बार कार्यपुस्तिकाओं में सभी पेज रंगीन दिए गए है । जिससे बच्चों को कार्यपुस्तिका में आनंद आए । प्रत्येक कार्यपत्रक में कठिनाई का स्तर भी दिया गया है ।
अध्यापक के लिए निर्देश भी दिए गए है । जिनकी सहायता से शिक्षक कक्षा – कक्ष में गतिविधि का आयोजन करवा सकता है ।
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