आरकेएसएमबीके सोल्युशंस –  ऐप्लिकेशन का उपयोग

RKSMBK राज्य सरकार की एक महत्वकांक्षि योजना है । जिसके तहत कोरोना काल में हुए लर्निंग लॉस को कम करने का प्रयास शामिल है । शिक्षा विभाग राजस्थान सरकार द्वारा इस हेतु एक मोबाइल ऐप्लिकेशन का विकास करवाया गया । इसका नाम है “RKSMBK – Shikshak App” ।

इस ऐप्लिकेशन में आपके द्वारा सभी कार्य ऑनलाइन किए जाने है । यह ऐप केवल शिक्षकों के लिए है । इस ऐप्लिकेशन में आपको प्रत्येक कार्य हेतु coins तथा सर्टिफ़िकेट प्रदान किए जाते है । जिसे आपको मनोबल मिलता रहे ।

यह ऐप कक्षा ३ से ८ के लिए है । वर्तमान में भाषा एवं गणित विषय को इसके तहत कवर किया जा रहा है । हिंदी, अंग्रेज़ी एवं गणित विषय के सभी विषयाध्यापकों को यह ऐप इंस्टॉल करना है । दिनांक १० October से इस ऐप पर अभ्यास कार्य करना है ।

यह अभ्यास दिनांक २ November से होने वाली परीक्षा के लिए एक मॉक होगा । जिसके अंतर्गत सभी साथी ऐप्लिकेशन पर OCR का कार्य सीखने वाले हैं । इस कार्य में आपकी मदद करने के लिए ऐप मेंटॉर को लगाया गया है ।

ऐप mentor प्रत्येक ब्लॉक में १० लगाए गए है । जो आपको ऐप संचालन में आ रही तकनीकी समस्याओं का समाधान प्रदान करेंगे ।

जब भी आप किसी प्रकार की समस्या का सामना करें । तुरंत प्रभाव से ऐप मेंटॉर सोल्यूशंस उपलब्ध करवाएंगे । यह ऐप आपकी सहायता के लिए है । आपके कार्य को सुगम बनाने के लिए है । किसी भी प्रकार से आपको परेशान करना ऐप का हिस्सा नहीं है । अतः आप ऐप मे अधिक से अधिक सक्रिय हो ।

दोस्तों, Raj Teacher पोर्टल मुख्य तौर पर राजकीय कार्मिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं | इसी के साथ राजस्थान में संचालित सभी राजकीय स्कीम भी शामिल की गयी हैं | राजकीय कार्यालयों में काम आने वाले प्रपत्र समय - समय पर उपलब्ध करवाएं जाते हैं |

Sharing Is Caring:

1 thought on “आरकेएसएमबीके सोल्युशंस –  ऐप्लिकेशन का उपयोग”

Leave a Comment